कोरोनावायरस से बचने के उपाय | 10 प्रभावी तरीके जिनसे आप वायरस से बच सकते हैं



दोस्तों, कोरोना वायरस एक महामारी का रूप ले चुका है और यह न केवल पूरी दुनिया के लिए बल्कि मानव जाति के लिए भी खतरा बन गया है, इस मामले में आप यह भी जानना चाहेंगे कि कोरोना वायरस कैसे होता है ।

कोरोनोवायरस से बचने का तरीका की तलाश में, आप सही जगह पर आए हैं।

मैं आपको कम से कम 10 ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं जो बिल्कुल प्रभावी हैं और यदि आप इस तरीके को अपनाते हैं तो संभव है कि आप सुरक्षित रह सकते हैं।

कोरोनोवायरस से बचने का तरीका:-

दोस्तों, अगर हम खबरों की बात करें, तो आज के समय में, हमारे देश के लगभग 75 जिलों में ताला लगा दिया गया है और पंजाब में कर्फ्यू लगा दिया गया, जब तालाबंदी के बाद भी स्थिति ठीक नहीं थी।

यह वायरस कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इटली में 22 मार्च 2020 तक इस वायरस के कारण 5500 लोगों की मौत हो चुकी है।

तो दोस्तों, इस पोस्ट को बहुत ध्यान से पढ़ें और सभी बिंदुओं पर विचार करने के बाद, मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ परिवार के साथ साझा करके देश की सेवा कर सकते हैं। कर सकते हैं



कोरोनोवायरस से कैसे बचें :-

जब तक कोरोना वायरस का इलाज नहीं हो जाता है, तब तक आपको खुद को इससे बचाना होगा और इसके लिए मैंने आपके लिए 10 ऐसे बिंदु लिखे हैं, जो आपको इस संकट के समय में बचाएंगे, इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप हाथ मिलाएं और ध्यान से पढ़ें। |

कोरोनोवायरस से कैसे बचें :-

1.सबसे पहले, आप अपनी नाक, मुंह और आंखों को बिना किसी आवश्यकता के स्पर्श नहीं करते हैं क्योंकि इस वायरस का खतरा इस सब से शरीर में प्रवेश करने से है।

2.हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर का उपयोग करें और कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले ऊपरी सतह को साफ करने के बाद ही उपयोग करें।

3.समय-समय पर हाथ धोने से कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

4.सामाजिक दूरी बनाकर और बिना अपने घर से बाहर निकलने की गलती से भी क्योंकि यह बीमारी संक्रमण के कारण होती है और इसलिए आपको दूसरे व्यक्ति से कम से कम 1 से 2 मीटर दूर होना चाहिए।

5.अपने मुंह और नाक को नकाब से ढककर ही बाहर निकलें, क्योंकि जब भी आपके आसपास कोई आदमी होगा और वह खांसेगा तो आप इससे बच जाएंगे और इस तरह आप संक्रमण से बच सकते हैं।

6.जहां भी आप पैसे का लेन-देन कर रहे हैं, जहां तक ​​संभव हो नकदी के बजाय डिजिटल भुगतान करें।

7.अपने घर के बड़ों और बच्चों को अपने घर के अंदर रखें और जब तक यह मामला खत्म नहीं हो जाता, तब तक दूसरे लोगों को बिना जरूरत के संपर्क में न आने दें।

8.इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए आपको रोजाना योग करना चाहिए और इम्युनिटी को सही रखने के लिए वो सब कुछ करना चाहिए जो आप अपने खाने-पीने का ध्यान रखते हैं।

9.चूंकि लगभग सभी राज्य धीरे-धीरे बंद हो रहे हैं और पंजाब और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया है, इसलिए अपने घर में रहें।

10.यदि आप घर से काम करना चाहते हैं, तो यदि आप अपनी कंपनी या नौकरी या व्यवसाय करते हैं, तो आपको यह देखना चाहिए कि क्या आप अपना काम इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं।

दोस्तों, मैंने 10 बिंदु बताए हैं और यदि आपकी तरफ से कोई सलाह है, तो नीचे टिप्पणी में लिखें ताकि लोग पढ़ सकें और इस वायरस से खुद को बचा सकें।





Thanks for Visiting

Comments

Popular posts from this blog

सर्व ईजन के प्रकार | Types of Service

How To Create New WhatsApp Account In 2020

What is IFSC Code and how to know ..?